दांंतों का पीलेपन और कमजोर होने से केसे रोकें।

मुंह के बदबू और दांतों के पीलेपन से छुटकारा मिलेगा यह 
टिप्स अपनाएं।

मुस्कुराता हुए चेहरा सभी को अच्छा लगता है, अगर अब के दांत सुन्दर, चमकदार और स्वस्थ सफेद हो तों चेहरे की मुस्कान में चार चांद लगा देता है। जिस तरह हम अपने बाल,त्वचा और शरीर को स्वस्थ साफ़ रहते हैं, पर हम अपने दांतों को अन्देखा कर देते हैं। जिससे दांतों में कीड़ा लगना पिलापन होना मुंह से बदबू आने लगता है। हमें चेहरे के साथ अपने दांतों को स्वस्थ साफ़ और मजबूत बनाएं रखना चाहिए।

दांतो का पिलापन, कमजोर और कीड़े लगने का सबसे बड़ा कारण।

         आहार:- दांतों को सबसे ज्यादा पिलापन और कमजोर होना हमारे खान-पान से भी होता है। जैसे कि शराब जिसमें अधिक मात्रा में टैनिक एसिड होता है जो पिलापन का कारण है। इसके बाद चाय जो दांतों को कमजोर करता है, और कॉफी में सोडे के वजह से पिला पन होता है।

        धूम्रपान:- धूम्रपान स्वस्थ के साथ दांतों के लिए भी हानीकारक और जिद्दी दाग है जो पिलापन को साफ करने में बहुत मुश्किल है।

      फ्लोराइड:- दांतों में अधिक मात्रा में फ्लोराइड होना मुख्य कारण है, इसके लक्षण बच्चों में ज्यादा देखा गया है।

    मुंह को स्वस्थ रखने में अनदेखी करना:- लोग दांत धोने में जल्दबाजी करते हैं। जिस कारण रात का खाना मुंह में रह जाता है। सही तरीके से ब्रश न करने से दांतों में पिलापन होता है। खुन भी आने लगते है और कमजोर होकर दांत टूटने लगते है।
यह भी पढ़ें:- 

भारत बैन Pubg। चीनी ऐप्स पर भारत सरकार की दुसरी डिजिटल स्ट्राइक। 

दांतो को स्वस्थ साफ़ और मजबूत बनाएं रखने की टिप्स।


दांतों को अच्छे से रोजाना सुबह और रात को ब्रश करें।
सुबह उठकर ब्रश करें और रात को सोने से पहले अच्छी तरह ब्रश करें।
खाना खाने के बाद अब कुल्ला अवश्य करें ताकि मुंह में बचा हुआ खाना साफ हो जाए और आपके मुंह में ताजगी बनी रहेगी। 

लोगों को च्यूइंगम चबाना पसंद है और अधिकतर लोग च्यूइंगम चबाते भी है। च्यूइंगम दांतों की सेहत के लिए फायदेमंद होता है। च्यूइंगम में अधिक मात्रा में जाइलीटोल जो एक एल्कोहल की तरह है। यह मुंह में जाकर लार‌ को बढ़ाता है और कैविटी को कम करता है। च्यूइंगम चबाना लाभकारी है।

आज के समय में लोग चाय और कॉफी का सेवन अधिक मात्रा में करते हैं। काफी लोग मूड बनाने के चक्कर में ज्यादा पी जाते हैं। लोग यह भुल जाते हैं और ध्यान नहीं रख पाते है। इससे चाय और कॉफी के ज्यादा इस्तेमाल से दांतों का चमक चला जाता है। आप चाय और कॉफी के मात्रा कम करे और भूख को मारने के लिए इस्तेमाल ना करें। चाय की जगह फल खाएं, जिसमें मौजूद फाइबर दांतों की प्राकृतिक रूप से सफाई करता है।
सोचिए अगर आप के दांत समय से पहले ही टूट जाय तो क्या होगा? 

दोस्तों जीवन में दांतों को बनाएं रखने के लिए जरूरी है उनकी उचित देखभाल। 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ