KKR केकेआर इस सीजन में संघर्ष क्यों कर रही है।


KKR Kolkata knight riders. Ipl. IPL 2021. SHARUKH KHAN

कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में तीन फ्रेंचाइजी में से एक है, जिसने कई मौकों पर खिताब जीता है। बारहवीं विजेता मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स को छोड़कर, केकेआर आईपीएल का एक पारंपरिक बिजलीघर है।

केकेआर ने 2012 में अपनी पहली आईपीएल ट्रॉफी जीती और दो साल बाद एक और जीत दर्ज की। तब से, वे अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं। केकेआर इस सीजन में अपने तीसरे खिताब की तलाश में है।

पिछले दो सत्रों में वे पांचवें स्थान पर रहे, यूएई में 2020 संस्करण उनके लिए दिल तोड़ देने वाला था क्योंकि वे थोड़े हीन नेट रन रेट के कारण क्वालिफाई करने में असफल रहे, जैसा कि 2019 में भी हुआ था। एक कप्तान के रूप में, इयोन मोर्गन ठीक मार्जिन के बारे में बहुत अच्छी तरह से जानते हैं।

आईपीएल 2020 कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए एक विशेष रूप से निराशाजनक संस्करण था। एक सफल टीम होने की सभी सामग्री होने के बावजूद, वे सभी टुकड़ों को एक साथ रखने में सक्षम नहीं थे और वे जो हासिल करने में सक्षम नहीं थे।

केकेआर के लिए पिछले सीजन में सबसे बड़ा सकारात्मक वरुण चक्रवर्ती का उदय था। वह सीज़न में पांच विकेट हासिल करने वाले एकमात्र गेंदबाज थे और अपनी टीम के लिए सही समय पर जाने वाले थे। लेकिन ऑफ सीजन में तमिलनाडु के स्पिनर के लिए चोट और फिटनेस की चिंता थी।

सभी ने कहा और किया, केकेआर ने आईपीएल 2021 की शुरुआत एक सोबर नोट पर की। नाइट राइडर्स इस तथ्य से आत्मविश्वास लेंगे कि वास्तव में पिछली बार विनाशकारी सीजन नहीं था। शुरुआती पांच मैचों में से चार हार केकेआर के लिए शायद ही कोई रस्मी पढ़ने के लिए बना, लेकिन अपने संसाधनों और इयोन मोर्गन की सक्षम कप्तानी को देखते हुए, उनके पास यह है कि वे चीजों को घुमाएं। तो क्या आईपीएल में उन्हें अभी तक संघर्ष करना पड़ता है?

केकेआर: टीम रचना

केकेआर के पावर-पैक मध्य क्रम में इयोन मोर्गन, दिनेश कार्तिक और आंद्रे रसेल शामिल हैं, जो एक विशेष संख्या के बजाय मैच की स्थिति को देखते हुए बल्लेबाजी करने के लिए आएंगे।

आईपीएल 2018 के बाद से, 11.16 की उनकी डेथ ओवरों की रन दर टूर्नामेंट में दूसरी सर्वश्रेष्ठ है, जिसमें मुंबई इंडियंस 4-0 से आगे है।

गेंदबाजी के लिहाज से अगर वे पैट कमिंस के साथ जाने का फैसला करते हैं, तो टीम के पास तेरावे लोकी फर्ग्यूसन को छोड़ने के अलावा कोई विकल्प नहीं होगा। फर्ग्यूसन ने दिखाया कि आखिरी संस्करण में उन्हें मिले सीमित अवसरों में वह क्या सक्षम थे।

अपने सर्वश्रेष्ठ हित में, नाइट राइडर्स को अपने प्रमुख खिलाड़ियों के बल्लेबाजी क्रम को बार-बार टालने की कोशिश करनी चाहिए।

CSK की 18 रन से हार में एक बल्लेबाज के रूप में पैट कमिंस का उदय एक बड़ी बढ़त प्रदान करेगा, लेकिन यह अपने स्टार बल्लेबाजों की विफलता पर कागज नहीं लगा सकता है, जो मामूली लक्ष्य का पीछा करते हुए भी असफल रहे हैं। डेथ ओवरों में रनों का रिसाव भी हुआ।

स्पिन विभाग में उनकी बेंच स्ट्रेंथ कुलदीप यादव के साथ मजबूत है और अनुभवी हरभजन सिंह उपलब्ध हैं, चक्रवर्ती को दिया गया एक महत्वपूर्ण विचार काफी चोटिल है।

चेपॉक की धीमी सतह पर संघर्ष करने के बाद, केकेआर ने वानखेड़े स्टेडियम में जीत के रास्ते पर लौटने की उम्मीद की थी।

केकेआर: बल्लेबाजों को क्लिक करने की जरूरत है।

दिनेश कार्तिक, राहुल त्रिपाठी, नितीश राणा, और शुभमन गिल। ये नाइट राइडर्स के रैंक में कुछ भारतीय खिलाड़ी हैं। उन सभी के पास विविध अनुभव और विशेषज्ञता है, लेकिन वहां प्रतिभा की कोई कमी नहीं है। वे स्कोरिंग की जिम्मेदारी के थोक ले रहे हैं जब यह सबसे ज्यादा जरूरत है।

इयोन मॉर्गन और आंद्रे रसेल की पसंद खुद को पारी के फग एंड के दौरान पूर्वजों की पसंद पर निर्भर करेगी, लेकिन उन्हें एक मंच प्रदान करने की आवश्यकता है और यही वह जगह है जहां ये चार एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। नाइट राइडर्स उम्मीद कर रहे होंगे कि अपने सीज़न को फिर से जीवित करने का तरीका उनकी तीसरी सीधी हार के पीछे शुरू हो। उनके लिए आगे का एकमात्र रास्ता ऊपर की तरफ है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ